ये खबर सिर्फ उन लोगों के लिये है जो रोजाना 8 से 9 घंटे एसी की हवा में गुजारते हैं वक्त

Spread the love

ABC News: अगर आप रोजाना 8 से 9 घंटे तक एयर कंडीशनर हवा में वक्त बिताते हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये हवा आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है. जो अंदर ही अंदर आपको बीमार कर रही है. आइये जानते हैं आखिर कौन सी हैं वो दिक्कतें जो ज्यादा देर एसी में वक्त गुजराने से होती हैं.  

मोटापा: एयर कंडीशनर में ज्यादा देर वक्त गुजारने से मोटापा बढ़ता है. दरअसल ठंडी जगह पर हमारे शरीर की ऊर्जा खर्च नहीं होती है, जिससे शरीर की चर्बी बढ़ती है.

थकान: एसी कमरे का टेम्परेचर कम कर देता है. ऐसे में व्यक्ति के शरीर को अपना तापमान बनाए रखने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. जिसकी वजह से व्यक्ति को जल्दी थकान महसूस होती है.

सिरदर्द: घंटों एसी में बैठे रहने की वजह से व्यक्ति के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन गड़बड़ हो जाता है. जिसकी वजह से उसे अपनी मसल्स में खिंचाव महसूस होने लगता है और उसे सिरदर्द की समस्या होने लगती है.

दिमाग पर बुरा असर: एसी की ठंडी हवा में ज्यादा देर बैठने से ब्रेन सेल्स सिकुड़ने लगते हैं. जिसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है. इसकी वजह से मस्तिष्क की क्षमता और क्रियाशीलता प्रभावित होती है और व्यक्ति को चक्कर आने लगते हैं. 

साइनस: तापमान में अचानक परिवर्तन होने की वजह से सांस संबंधी कई रोगों के लक्षण दिख सकते है. एसी में लगातार बैठे रहने की वजह से व्यक्ति के म्यूकस ग्लैंड हार्ड हो जाते हैं. शोधकर्ताओं की मानें तो जो लोग रोजाना 4 घंटे से अधिक समस के लिए एसी में बैठे रहते हैं, उन्हें साइनस का खतरा बना रहता है.


यह भी पढ़ें… 

सिर्फ खुशबू के लिए न खरीदें परफ़्यूम, खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें

खुद को फिट रखने के लिए जिम में करते हैं वर्कआउट तो इन बातों का रखें ध्यान

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में पहने इन रंगों के कपड़े, मिलेगी राहत 


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media