भारत- पाक के बीच अगर हुआ परमाणु युद्ध तो जानिये क्या होगें परिणाम, अमेरिका ने दिये चौंका देने वाले आंकड़े

Spread the love
  • अगर परमाणु युद्ध हुआ तो होंगे गंभीर परिणाम
  • अमेरिका ने जारी किये चौंका देने वाले आंकड़े
  • दस करोड़ से ज्यादा लोगों की होगी मौत

ABC NEWS : जम्मू कश्मीर पर हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महात्वाकांक्षी और ऐतिहासिक फैसले के बाद से लगातार आतंकिस्तान परमाणु बम की गीदड़ भपकी देता आ रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कई बार मीडिया के सामने बोल चुके हैं कि पाकिस्तान परमाणु बम का इस्तेमाल कर सकता है. हिंदुस्तान भी लगातार पाकिस्तान की इस गीदढ़ भपकी का जवाब देता आया है. वहीं इन सब के बीच अमेरिका ने चौंका देने वाली बात कही है.

10 करोड़ से ज्यादा लोगों की होगी मौत

हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनावपूर्ण माहौल के बीच अमेरिका ने एक रिपोर्ट के मुताबिक डराने वाले आंकड़े पेश किये है. अमेरिका की रिपोर्ट के मुताबिक अगर भारत पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो दोनों देशों के 10 करोड से ज्यादा लोग मारे जाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक युद्ध के दौरान दोनों देशों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि युद्ध के दौरान तो जो जान माल का नुकसान होता है, वो सभी जानते हैं, लेकिन युद्ध के कई वर्षों बाद तक लाखों लोग मारे जाते रहेंगे.

परमाणु युद्ध के बाद छाने लगेगा अंधेरा

अमेरिकी वैज्ञानिकों के मुताबिक दोनों देशों में परमाणु युद्ध के बाद धरती पर पहुंचने वाली सूरज की रौशनी में भारी कमी आएगी, जिसके चलते पर्यावरण प्रभावित होगा, और बारिश पर भी इसका असर पड़ेगा, वहीं इसका सीधा असर जमीन पर पड़ने से खेती भी तबाह होगी, वहीं समूद्रीय उत्पादन पर भी युद्ध का असर पड़ेगा.

दोनों देशों के पास हैं 400-500 परमाणु हथियार

शोधकर्ताओं का कहना है कि दोनों ही पड़ोसी देश भारत औऱ पाकिस्तान के पास 400 से लेकर 500 तक परमाणु हथियार मौजूद है. जाहिर सी बात है कि अगर युद्ध के दौरान इन हथियारों का इस्तेमाल होगा तो तबाही आएगी, वैश्विक पर्यावरण पर इसका बड़ा असर पड़ेगा, जो कि मौजूदा जनसंख्या के साथ ही आने वाली पीढ़ी के लिए भी विनाशकारी होगा.

तीन तरह से होगा परमाणु युद्ध का प्रभाव

1.. अगर परमाणु युद्ध होता है तो हथियारों से होने वाले विस्फोटों  से कई मिलियन टन काला कार्बन धुंआ छुटेगा. जिसकी तीव्रता का असर कुछ ही दिनों बाद दुनिया भर में दिखने लगेगा. ऐसे में उन देशों को भी गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, जिनका युद्ध से कोई लेना देना ही नही है.

2…वायुमंडल में भारी मात्रा में सेलोर रेडिएशन इकट्ठा होने से हवा में अधिक गर्मी आ जाएगी और धुंआ आगे नही निकल पाएगा. जिसके चलते धरती तक पहुंचने वाली धूम में बड़ी गिरावट आएगी, और बारिश कम होगी

3…वायुमंडल में कार्बन की मात्रा बढ़ जाने के कारण सूरज की रोशनी जमीन तक नहीं पहुंचेगी और बारिश भी न के बराबर होगी. ऐसे में गर्मी की तपिश से जमीन सूख जाएगी और खेती पूरी तरह से बर्बाद हो जाएगी. इस वजह से वनस्पति विकास और महासागर उत्पादकता पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा.

परमाणु युद्ध के प्रभाव से उबरने में लगेगा 10 साल से ज्यादा का वक्त़
इस रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने बताया है कि अगर भारत और पाकिस्तान के बीच परमाणु युद्ध होता है तो जिस तरह के परिणाम होंगे, उससे उबरने में दुनिया को 10 साल से ज्यादा का समय लगेगा.


यह भी पढ़ें…

खीरी में सरेराह प्रेमी ने प्रेमिका को गोली से उड़ाया फिर खुद को भी मार ली गोली

दिल्ली में घुसे जैश के खूंखार आतंकी, आतंकी हमले का अलर्ट, कई जगह बढ़ी सुरक्षा

बदायूं कचहरी में बंदर ने उड़ाया 65 हजार के नोटों से भरा झोला, 8 हजार के नोट बर्बाद किये


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media