बतौर ओपनर पहले टेस्ट में हिटमैन बने रोहित, लगातार दूसरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

Spread the love
  • रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, लगातार जड़ा दूसरा शतक
  • इतिहास रचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित
  • अभी तक गॉर्डन ग्रीनेज के नाम था रिकॉर्ड

ABC NEWS : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले  मुकाबले के चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 431 रनों पर ऑलआउट हो गई. दूसरी पारी में भारत ने अब तक शानदार खेल दिखाया है. पहली पारी के शतकवीर रोहित शर्मा ने बैक टू बैक दूसरा शतक पूरा किया है. रोहित ने दूसरी पारी में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए शतक जमाया है. इस समय टीम इंडिया एक विकेट खोकर दूसरी पारी में दो विकेट पर 213 रन बना लिया है. भारत की कुल बढ़त 284 रन की हो गई है.

बतौर ओपनर पहले मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. अभी तक सिर्फ एक ही खिलाड़ी ऐसा था, जिसने पहले टेस्ट मैच में बतौर ओपनर एक पारी में शतक और एक पारी में अर्धशतक जड़ा था, लेकिन अब रोहित ने दोनों पारियों में शतक जड़कर इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया है. गॉर्डन ग्रीनेज ने अपने पहले मैच में बतौर ओपनर अर्धशतकीय और शतकीय(93+ 107) पारी खेली थी.

रोहित शर्मा दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने बतौर ओपनर पहले टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बना दिए हैं. रोहित ने इस मामले में केप्लर वेसेल्स को पीछे छोड़ दिया है. केप्लर ने पहले टेस्ट मैच में बतौर ओपनर 208 रन बनाए थे, जबकि रोहित शर्मा ने 276 रन(100 रन तक) से ज्यादा बन दिए हैं.

पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल (7) तो सस्ते में निपट गए, लेकिन रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 169 रन की साझेदारी बनी. हलांकि पुजारा शतक से चूके गये और 148 गेंदों में 13 चौके और दो छक्‍कों की मदद से 81 रन बनाकर आउट हुए. 

इस दौरान पहली पारी में दोहरे शतक से चुके रोहित शर्मा ने ने अनोखा रिकार्ड अपने नाम दर्ज किया. रोहित शर्मा अब टेस्ट, वनडे और टी-20 तीनों ही फॉर्मेट के एक-एक मैचों में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रोहित शर्मा ने 2013 में खेले गए एक वनडे मैच में 16 छक्के लगाए थे. इसके बाद उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए एक टी-20 मैच में कुल 10 छक्के जड़ दिए थे.

अश्विन ने शानदारी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और सात विकेट झटके. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट गंवाकर 502 रन बनाए और अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी. अब भारत का लक्ष्य तेज बल्लेबाजी कर बड़ा स्कोर बनाने का होगा. 


यह भी पढ़ें…

लड़का बनकर सीखा क्रिकेट का ककाहरा, आज भारतीय टीम का हिस्सा शैफाली ने पहले ही मैच में तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड

India vs South Africa Test Day 2: मयंक के धमाल से भारत मजबूत, RSA लड़खड़ाया

जर्सी पर स्पेशल लोगो लगाकर भारतीय टीम ने किया स्वच्छ भारत मिशन का समर्थन


 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media