पीएम मोदी ने लद्दाख की जिस जड़ी-बूटी का किया था जिक्र, जानें उसके बारें में…

Spread the love

ABC News:  बीते गुरुवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने लद्दाख में पाई जाने वाली उस जड़ी-बूटी का जिक्र किया, जिसे ‘रामायण’ में वर्णित संजीवनी माना जाता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि मिथकीय महाकाव्य ‘रामायण’ में राम के भाई लक्ष्मण को जीवनदान देनेवाली जड़ी-बूटी ‘संजीवनी’ की तलाश पूरी हो गई है. इस जड़ी-बूटी को स्थानीय लोग ‘सोलो’ कहते हैं.

क्या है सोलो जड़ी-बूटी?

यह जड़ी-बूटी हिमालय पर इतनी ऊंचाई पर पाई जाती है, जहां जीवन को बनाए रखना ही अपने आप में एक चुनौती है. वहां पर यह जड़ी-बूटी मिलती है. वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एक चमत्कारी जड़ी-बूटी है, जो इम्युन सिस्टम को ठीक सकता है, और ऊंचाई के बातावरण में शरीर को ढलने में मदद करता है और इसका सबसे फायदेमंद गुण यह है कि रेडियो-एक्टिविटी से बचाव करता है. वैज्ञानिकों ने इस जड़ी-बूटी को ‘रोडियोला’ नाम दिया है. रोडियोला ठंडे और ऊंचाई वाले जगह पर पाया जाता है. स्थानीय लोग रोडियोला को ‘सोलो’ कहते हैं और इसकी पत्तियों का सब्जियों में प्रयोग करते हैं. हालांकि लेह स्थित डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एलटीट्यूड रिसर्च (डीआईएचएआर) के शोध से पता चलता है कि रोडियोला का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है.

सोलो के सेहत लाभ

सोलो के बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाती है। साथ ही ऊंचाई के बातावरण में शरीर को ढलने में मदद करती है. इसका सबसे खास गुण है रेडियो-एक्टिविटी से बचाव करना. वैज्ञानिकों ने इस जड़ी-बूटी को ‘रोडियोला’ नाम दिया है. रोडियोला ठंडे और ऊंचाई वाले जगह पर पाई जाती है.स्थानीय लोग रोडियोला को ‘सोलो’ कहते हैं और इसकी पत्तियों का सब्जियों में प्रयोग करते हैं. हालांकि शोध से पता चलता है कि रोडियोला का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें… 

7-8 घंटे की नींद ही नहीं Sleep Positions भी करती है सेहत पर असर

आतंकी से भी खतरनाक हैं मच्छर, हर साल इतने लोगों को सुला देते हैं मौत की नींद

इंसान को सिर्फ तीन तरह के आते हैं आंसू, इस वक्त रोने से वजन होता है कम


 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media