पाक पीएम से नहीं संभल रहा खुद घर, दूसरों के आगे गिड़गिड़ाए

Spread the love

ABC News : जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा हाटने के भारत सरकार के फैसले से बौखलाए पाक पीएम इमरान खान कभी संयुक्त राष्ट्र तो कभी चीन का रुख कर रहे हैं लेकिन हकीकत तो यह है कि वह अपने देश को ही एकजुट करने में नाकाम रहे हैं और राजनीतिक पार्टियां आपस में ही लड़-भिड़ रही हैं. नैशनल असेंबली में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोंक-झोंक हुई जिससे यह जाहिर होता है कि पाकिस्तान भारत के घरेलू मामले को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने की भले ही कोशिश करे लेकिन खुद के घरेलू मामले उससे सुलझ नहीं रहे.

विपक्षी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष और विपक्षी नेता शाहबाज शरीफ ने नैशनल असेंबली के संयुक्त सत्र के दौरान कश्मीर मसले पर शुक्रवार को इमरान पर जोरदार हमला बोला. सदन में बहस बढ़ गई और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और पीएमएल-एन के सांसदों ने अपने-अपने कार्यकाल में एक-दूसरे पर ‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुश करने की कोशिश’ का आरोप लगाया. शाहबाज ने कहा कि इसके अलावा पाकिस्तान सरकार और देश के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (भ्रष्टाचार विरोधी निकाय) के बीच एक सांठगांठ थी.

राजनीतिक दबाव में इमरान ने नैशनल सिक्यॉरिटी कमिटी की बैठक बुलाई और एक के बाद कई कदम उठाए जिसमें भारत के साथ कूटनीतिक संबंध को डाउनग्रेड करना, ट्रेड रिलेशन संस्पेंड करना, समझौता व थार एक्सप्रेस को रोकना, बस सर्विस सस्पेंड करना और भारतीय फिल्मों के प्रसारण पर रोक लगाना शामिल है. उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने सोमवार को जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिए जाने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटा दिया है और राज्य को यूनियन टेरिटरी घोषित कर दिया है जिसे लेकर पाकिस्तान में इमरान खान सरकार को व्यापक विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

कश्मीर के बहाने शाहबाज ने इमरान को घरेलू मामले पर भी घेरा. शाहबाज ने कहा, ‘कश्मीर मुद्दे पर संसद में विपक्ष द्वारा तैयार किए गए सद्भाव और एकता के माहौल को सरकार ने अपने राजनीतिक अजेंडे को पूरा करने के लिए खराब कर दिया. जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म किए जाने के मोदी के फैसले के बाद यहां विपक्ष ने सद्भाव और एकता का माहौल बनाया, लेकिन सरकार ने मरियम नवाज को गिरफ्तार कर उस एकता को तोड़ दिया.’ उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के आरोप में पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी और पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज और भतीजे यूसुफ अब्बास को गिरफ्तार किया गया है.

शहबाज शरीफ ने दावा किया कि मरियम सहित विपक्षी दलों के शीर्ष नेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के अलावा ख्वाजा साद रफीक, राणा सनाउल्ला, हमजा शहबाज, मिफ्ता इस्माइल और पीपीपी नेता आसिफ अली जरदारी शामिल हैं. इन्हें सरकार ने कश्मीर मुद्दे से जनता का ध्यान हटाने के लिए गिरफ्तार किया है. उन्होंने आगे कहा, ‘हम इस नीति से डरने वाले नहीं हैं और हम कभी सरकार के आगे घुटने नहीं टेकेंगे.’ वहीं, शाहबाज पर निशाना साधते हुए संसदीय कार्यमंत्री अली मोहम्मद खान ने कहा, ‘नवाज शरीफ की पोती की शादी में शामिल होने के लिए मोदी पाकिस्तान आए थे. इमरान खान ने मोदी को कभी नहीं बुलाया, आपने उन्हें यहां बुलाया.’


यह भी पढ़ें…

यूएन, अमेरिका समेत दोस्त चीन ने बनाई पाक से दूरी, रूस पूरी तरह से भारत के साथ

कश्मीर मुद्दे पर किसी का नहीं मिला साथ तो पाकिस्तान को आई ‘दोस्त चीन’ की याद

बौखलाया पाकिस्तान: भारत के साथ व्यापार के बाद समझौता एक्सप्रेस में भी लगाई रोक


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media