झामुमो की जूनियर बनकर रहेगी ये बड़ी पार्टी, झारखंड चुनाव में बीजेपी को मिलकर देंगें कड़ी टक्कर

Spread the love
  • महाराष्ट्र और हरियाणा जैसी हो सकती हालत
  • झारखंड में बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती
  • झामुमो के छोटे भाई का पद कांग्रेस को स्वीकार

ABC NEWS : 2019 लोकसभा चुनाव में प्रंचड बहुमत के साथ सत्ता पर काबिज़ हुई बीजेपी की हालत महाराष्ट्र और हरियाणा में कमजोर देखी गई. और कुछ ऐसी ही स्थिति झारखंड में भी देखने को मिल सकती है. कांग्रेस ने गठबंधन को लेकर किसी भी तरह की मांग करने की बजाय झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ छोटे भाई के तौर पर रहने को लेकर सहमति बना ली है.

महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव समाप्त हुए अभी कुछ ही दिन बीते हैं कि अब झारखंड में मतदान का ऐलान हो गया है. निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को आदिवासी बहुल राज्य में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक 5 चरणों में मतदान का ऐलान किया. यहां 23 दिसंबर को नतीजे आएंगे. महाराष्ट्र और हरियाणा के बाद यह तीसरा राज्य है, जहां चुनाव हो रहे हैं और तीनों ही जगह बीजेपी ही सत्ता में थी. ऐसे में बीजेपी के लिए झारखंड के अपने किले को बचाए रख पाना चुनौती होगी. खासतौर पर ऐसे वक्त में जब महाराष्ट्र और हरियाणा में उसे उम्मीद से कम सीटें मिली हैं.

2019 के आम चुनाव में बंपर बहुमत हासिल करने वाली बीजेपी महाराष्ट्र और हरियाणा में स्थानीय मुद्दों में घिरी दिखी. ऐसी ही स्थिति झारखंड में भी हो सकती है.कांग्रेस ने गठबंधन को लेकर किसी भी तरह की हठधर्मिता दिखाने की बजाय झारखंड मुक्ति मोर्चा के साथ जूनियर पार्टनर के तौर पर रहने को लेकर ही सहमति बना ली है.पूरी उम्मीद है कि बीजेपी को विपक्षी दल स्थानीय मुद्दों पर घेरने की कोशिश करेंगे. ऐसे में बीजेपी की ओर से भी चुनाव अभियान को केंद्रीय मुद्दों की बजाय स्थानीय विकास के अपने रिपोर्ट की ओर शिफ्ट किया जा सकता है.


 

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media