जाने ! किस राशि के लिए शुभ और अशुभ होगा चंद्र ग्रहण, ध्यान रखें ये बातें

Spread the love

ABC News:  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिस राशि में ग्रहण घटित होता है उस राशि वाले जातक पर ग्रहण का कुप्रभाव अवश्य ही पड़ता है. यह चंद्र ग्रहण उत्तर आषाढ़ और श्रवण मास में मकर राशि में घटित हो रहा है इस कारण धनु राशि वाले जातको को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है.ग्रहण के कुप्रभाव से बचने के लिए उन्हें पूजा-अर्चना,मंत्र का जाप,भजन कीर्तन इत्यादि करना चाहिए.यह ग्रहण तुला,वृश्चिक और मीन राशि वालों के लिए यह शुभ होगा तो वहीं यह ग्रहण मिथुन,मेष,वृष,कर्क,सिंह,कन्या, धनु, कुंभ राशि वालों के लिए भी दुखदायी हो सकता है.

चंद्रग्रहण का किस राशि पर होगा क्या प्रभाव और क्या है उपाय…..

मेष राशि

इस राशि के लिए ग्रहण के योग शुभ रहने वाला है. इन लोगों को सफलता के साथ ही मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. धन लाभ मिलने की संभावनाएं हैं.

उपाय: गुड़ और मसूर की दाल दान करें.

वृष राशि

चंद्रग्रहण का बुरा असर वृष राशि के लोगों पर पड़ सकता है यदि अतीत में आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रही है,तो वो फिर से उभर कर आ सकती है. सावधान रहकर काम करने की जरूरत है वरना धन हानि हो सकती है.

उपाय: श्री सूक्त का पाठ करें.

मिथुन राशि

चंद्र ग्रहण से मिथुन राशि के लोगों की मानसिक स्थिरता को भंग हो सकती है. इसके कारण आप अंततःकाम से घिरे रहेंगे और कोई ठोस परिणाम प्राप्त करने में असफल रहेंगे.

उपाय: इस दिन गाय को घास खिलाएं…

कर्क राशि

कर्क राशि के लिए ये शुभ रहने वाला है.आपके पारिवारिक व व्यक्तिगत संबंधों पर अपना असर डाल सकती हैं जो घर के सद्भाव को भंग कर सकते हैं.

उपाय: भगवान शिव की पूजा करें.

सिंह राशि

चंद्र ग्रहण बुरा असर सिंह राशि के लिए भी अशुभ ही होने वाला है. परिवार और व्यक्तिगत जीवन के साथ-साथ जीवन की शांति भी भंग हो जाएगी.

उपायछ गायत्री मंत्र के 21 माला का जाप करें.

कन्या राशि

चंद्र ग्रहण से कन्या राशि के लोगों को मानसिक तनाव आैर बैचेनी लिए होगी.अगर आप किसी प्रकार के त्वरित समाधान की उम्मीद कर रहे हैं,तो वैसा संभव होने के आसार नहीं लगते.

उपाय: किन्नर को हरे रंग का चूड़ियां दान करें.

तुला राशि

चंद्रग्रहण बुरा अच्छा असर तुला राशि वालों के लिए शुभ होगा. धन की आवक बढ़ेगी,लेकिन अनियोजित खर्च की वजह से पैसा जा भी सकता है किसी को पैसा उधार नहीं दें.

उपाय:श्री सूक्त के 11 पाठ जरूर करें.

वृश्चिक राशि

चंद्रग्रहण के दौरान वृश्चिक राशि के लोगों को कठिन परिस्थितियों से निपटने के लिए व्यवहारकुशल होने की जरूरत होगी.परिवार में शांति और सद्भाव बहाल करने की बड़ी जवाबदारी रहेगी.

उपाय: हनुमान जी की आराधना करें.

धनु राशि

चंद्रग्रहण धनु राशि के लोगों क परिवार में बड़ों के साथ अपने संबंधों की वजह से या फिर अपनी स्थिति से असंतुष्ट रहेंगे. गणेश जी के अनुसार स्वास्थ्य खराब होने पर इलाज में खर्च हो सकता हैं.

उपाय: विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ जरूर करें…

मकर राशि

चंद्रग्रहण बुरा असर मकर राशि के लिए भी अशुभ ही होने वाला है.आपके परिवार और बच्चों के बीच उग्र तर्क हो सकता है आप अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने में भी असफल रहेंगे.

उपाय: सुंदरकांड का पाठ करें.

कुंभ राशि:

चंद्र ग्रहण का बुरा असर कुंभ राशि के लोगों पर भी हो सकता है.कोई रोग होने की आशंका रहेगी.आपकी सेहत को कुछ नुकसान पहुंच सकता है.

उपाय: हनुमान चालीसा का पाठ करें.

मीन राशि

चंद्र ग्रहण मीन राशि के लोगों के शुभ साबित हो सकता है. आपको अपने परिजनों और प्रियजनों का अच्छा सहयोग मिलेगा. आपकी आर्थिक स्थिति अप्रत्याशित लाभ की संभावना है.

उपाय:विष्णु भगवान की पूजा जरूर करें.

ग्रहण के दौरान और बाद इन बातों का रखें ध्यान

  • सोने, चांदी व तांबे के नाग का काले तांबे की प्लेट में रखकर दान करना शुभ माना जाता है. 
  • चंद्रग्रहण पर दान पुण्य करना चाहिए इसका अधिक लाभ मिलता है. 
  • ग्रहण खत्म होने के तुरंत बाद स्नान करना चाहिए. उसके बाद जिन चीजों को आप दान करना चाहते हो तो उन्हें स्पर्श कर रख दें और अगले दिन दान कर दें.
  • स्नान के बाद पूरे घर और मंदिर की साफ सफाई करनी चाहिए.
  • सूतक काल में पूजा-पाठ करने से बचना चाहिए. 
  • ग्रहण के समय खाना खाने से भी बचना चाहिए. इस दौरान ग्रहण किया गया भोजन अशुद्ध हो जाता है.
  • जिन चीजों को फेंका नहीं जा सकता उन खाने पीने की चीजों में तुलसी की पत्ती डाल दें.
  • गर्भवती स्त्रियों को ग्रहण काल घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. ग्रहण के समय निकलने वाली नकारात्मक किरणें माता और शिशु के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

यह भी पढ़ें…

इस दिन मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, जानें पूजा की तिथि और शुभ मुहूर्त

गुरु पूर्णिमा के दिन चांद को लगा ग्रहण, मंदिरों के कपाट रहेंगे बंद

वास्तु अनुसार अगर इस दिशा को रखेंगे साफ तो होता है धन लाभ, जानें ये खास बातें


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media