अंबानी के ऐलान से जबरदस्त फ़ायदा… प्लान हैं इतने खास कि बेरोजगारों को भी मिलेगा रोजगार

Spread the love

ABC News:  रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुक्रवार को अपनी 42वीं वार्षिक आम सभा मुंबई के बिड़ला मातृश्री सभागार में आयोजित की. इस खास मौके पर कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने देशभर के लिए इंटरनेट ऑफ थिंग्स, घरों और कारोबारों के लिए ब्रॉडबैंड और लघु उद्यमों के लिए ब्रॉडबैंड सेवा की घोषणा की.सालाना आम बैठक में पत्नी नीता अंबानी, मुकेश अंबानी की माता जी कोकिलाबेन अंबानी, ईशा अंबानी, आकाश अंबानी, आकाश अंबानी की पत्नी श्लोका भी मौजूद रहें.

 

 5 सितंबर से जियो फाइबर सर्विस लॉन्च

इस दौरान मुकेश अंबानी ने कहा कि 5 सितंबर से जियो फाइबर सर्विस को पूरे भारत में कमर्शियली लॉन्च किया जाएगा. 5 सितंबर से शुरू होने वाली जियो फाइबर के प्लान 100 Mbps से शुरू होंगे. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने ऐलान करते हुए कहा कि अमेरिका में इंटरनेट की स्पीड औसतन 90 Mbps होती है, लेकिन जियो के बेस प्लान में इंटरनेट स्पीड 100 Mbps होगी, जो 1 Gbps तक जा सकती है.

 

जियो फाइबर सर्विस के लिए ग्राहकों को देना होगा ये चार्ज
मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो फाइबर के टैरिफ प्लान 700 रुपये प्रतिमाह से शुरू होंगे. जियो फाइबर सर्विस के लिए ग्राहकों को 700 रुपये से दस हजार रुपये तक का चार्ज देना होगा. जियो की तुलना में यह सर्विस अन्य देशों में 10 गुना महंगी है. जियो फाइबर सर्विस के सभी प्लान में वॉयस कॉस हमेशा फ्री रहेंगी. जियो फाइबर सर्विस से इंटरनेशनल कॉलिंग सबसे सस्ती होगी. अमेरिका और कनाडा कॉलिंग करने के लिए अनलिमिटेड प्लान 500 रुपये प्रति महीने का होगा.

क्या है जियो गीगाफाइबर ?
इसके तहत देशभर के छोटे-बड़े 1100 शहरों को जोड़ा जाएगा. इस ब्रॉडबैंड सर्विस के तहत राउटर, सेट टॉप बॉक्स और स्मार्ट होम सॉल्यूशंस की फैसिलिटी मिलेगी. ब्रॉडबैंड सर्विस इंस्टॉल करने में सिर्फ एक घंटे का समय लगेगा. इससे घर पूरी तरह हाईटेक और स्मार्ट बन जाएगा. इसकी मदद से ग्राहक पूरे घर को कंट्रोल कर सकेंगे.जियो गीगा टीवी के जरिए ग्राहक वीडियो कॉलिंग भी कर सकेंगे. कंपनी के दावों के मुताबिक, इस पर दुनिया का बेस्ट एजुकेशनल कंटेंट मिलेगा. बच्चे टीचर की मदद के बिना भी पढ़ सकेंगे. इसके जरिए डॉक्टर दूर बैठकर मरीजों का इलाज कर सकेंगे.

जियो गीगाफाइबर से मिलेंगी ये सुविधाएं
यह एक हाईस्पीड इंटरनेट सेवा है जिसके जरिए इंटरनेट के अलावा आप कॉलिंग, टीवी, डीटीएच की सुविधा भी प्राप्त कर सकते हैं. जियो गीगा फाइबर के एक कनेक्शन पर एक साथ 40 डिवाइस कनेक्ट की जा सकती हैं.ट्रायल के दौरान ग्राहकों को 100 एमबीपीएस की स्पीड से डाटा दिया जा रहा है.इसके लिए कंपनी 4500 रुपए सिक्योरिटी के तौर पर ले रही है.

फर्स्ट डे-फर्स्ट शो की भी मिलेगी सुविधा
मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फाइबर सर्विस में कई प्रीमियम ओटीटी प्लेटफॉर्म भी मिलेंगे. इसके साथ ही फर्स्ट डे-फर्स्ट शो की भी सुविधा मिलेगी. मुकेश अंबानी ने जियोफाइबर वेलकम ऑफर की भी घोषणा की. जियो के फॉरेवर एनुअल प्लान लेने वाले ग्राहकों को 4K/HD TV सेट और 4K सेटटॉप बॉक्स फ्री मिलेगा

देश की सबसे बड़ी FDI डील
मुकेश अंबानी का कहना है कि Oil-to-Chem biz में Saudi Aramco भी निवेश करेगी. इसमें Saudi Aramco की 20 फीसदी हिस्सेदारी होगी. उन्होंने कहा कि इस समय अर्थव्यवस्था में नजर आ रही मंदी अस्थाई है.


दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बनी जियो
जियो के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा जियो हर महीने 1 करोड़ नए ग्राहक जोड़ रहा है और इस तरह जियो विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ओपरेटर बन गया है. जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है और जियो में निवेश का काम पूरा हो गया है. हालांकि जियो की क्षमता विस्तार के लिए मामूली निवेश की आवश्यकता है.

RIL रिटेल ने लाई देश में रिटेल क्रांति
मुकेश अंबानी का कहना है कि RIL रिटेल ने देश में रिटेल क्रांति लाई है. RIL रिटेल के पास हर घंटे 1 लाख ग्राहक है. RIL रिटेल ने हर दिन 8 नए स्टोर खोले है. RIL रिटेल में 1.30 लाख करोड़ का टर्न ओवर है. RIL रिटेल ने 24 सेकेंड में TV बेचा है. RIL रिटेल का टॉप-20 में आने का लक्ष्य है. टॉप 100 ग्लोबल रिटेलर्स में RIL रिटेल शामिल है. RIL रिटेल 3 करोड़ छोटे रिटेलर्स से जुड़ा है.

स्टार्टअप को फ्री में मिलेगी जियो क्लाउड सर्विस
स्टा र्टअप को फ्री में मिलेगी जियो क्ला उड सर्विस. 1 जनवरी 2020 से शुरू होगी सर्विस. कृषि, स्वाकस्य्उड , शिक्षा और कौशल विकास पर केंद्रित स्टासर्टअप को वित्तीृय मदद देगा जियो. जियो फाइबर वेलकम ऑफर, एचडी/4के टेलीविजन और 4के सेटटॉप बॉक्सस फ्री में मिलेगा साल भर का प्लाफन लेने पर. 1500 रुपए प्रति माह पर स्माकल और मीडियम उद्यमों को जियो कनेक्टिविटी सर्विस दी जाएगी.


15 हजार इंजीनियरों की होगी भर्ती
जियो में अभी 6 हजार इंजीनियर काम कर रहे हैं.15 हजार इंजीनियरों की भर्ती की जाएगी. अगले 12 महीने में जियो भारत में दुनिया की सबसे बड़ी ब्लॉक चेन नेटवर्क 1000 नोड्स पर स्थापित करेगी. ये पेमेंट गेटवे के लिए होगी. माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर वर्ल्ड क्लास डेटा सेंटर स्थापित करेंगे.


5जी नेटवर्क के लिए तैयार जियो
मुकेश अबानी ने शेयरधारकों को संबोधित करते हुए कहा कि हर महीने एक करोड़ नए ग्राहक रिलायंस जियो के साथ जुड़ रहे हैं. 3.5 लाख करोड़ रुपए का निवेश अभी तक जियों में किया गया है. रिलायंस जियो पहले से ही 5जी नेटवर्क के लिए तैयार है और हम देश में सबसे पहले 5जी सर्विस शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.मुकेश अबानी ने कहा कि 1 जनवरी 2020 से आईओटी प्लेटफॉर्म भी शुरू हो जाएगा. अगले दो साल में 2 अरब आईओटी डिवाइसेस भारत में होंगे


यह भी पढ़ें…

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध के और अधिक तेज होने की उम्मीद

World Economy की रेस में ब्रिटेन ने छीना भारत से पांचवा नंबर, अमेरिका टॉप पर

मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल में दिमाग लगा रहें हैं जेफ बेजॉस…


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट लगातार हासिल करने के लिए आप हमें FacebookTwitter, Instagram पर भी ज्वॉइन कर सकते हैं … Facebook-  ABC News 24 x 7 , Twitter- Abcnews.media , Instagramwww.abcnews.media

You can watch us on :  SITI-85,  DEN-157,  DIGIWAY-157


For more news you can login-  www.abcnews.media